भारत की ऐसी तीन जगह जहां सालभर बरसते है बादल, इस गांव में तो नहीं निकलता सूरज

आज हम आपको देश के कुछ ऐसे इलाकों के बारे में बताने वाले हैं जहां साल भर बारिश होती रहती है। भारत में कई गांव ऐसे हैं जो सालभर बारिश होने की वजह से पूरी दुनिया में मशहूर है। अगर इन गांव की बात करें तो लिस्ट में सबसे पहला नाम मौसिनराम गांव का आता है।
 
Monsoon : देश में मानसून के पहुंचते ही सभी राज्यों में बारिश का एक गजब नजारा देखने को मिल रहा है। देश के कई हिस्सों में मौसम सुहाना हो गया है तो कहीं बारिश अपना रौद्र रूप दिखा रही है। देश के मुंबई जैसे बड़े महानगरों में भी बारिश के आते ही अफरा तफरी का माहौल बन गया है। आज हम आपको देश के कुछ ऐसे इलाकों के बारे में बताने वाले हैं, जहां साल भर बारिश का दौर चलता रहता है। 

मानसून की बारिश लोगों के लिए राहत की खबर लेकर आती है। वहीं किसानों के लिए वरदान साबित होती हैं। क्योंकि बहुत से राज्यों में किसान बारिश के इंतजार में रहते हैं। बारिश का मौसम आते ही चारों तरफ हरियाली देखने को मिलती है और मौसम खुशमिजाज हो जाता है। 

बारिश का मौसम आते ही पहाड़ी इलाकों और समुद्र के किनारे बस रहे लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। क्योंकि अधिक बारिश होने और पानी का बहाव तेज होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है और कई तरह की दुर्घटनाएं भी हो जाती है। 

आज हम आपको देश के कुछ ऐसे इलाकों के बारे में बताने वाले हैं जहां साल भर बारिश होती रहती है। भारत में कई गांव ऐसे हैं जो सालभर बारिश होने की वजह से पूरी दुनिया में मशहूर है। अगर इन गांव की बात करें तो लिस्ट में सबसे पहला नाम मौसिनराम गांव का आता है। जो देश के राज्य मेघालय में बसा हुआ है। इस गांव में करीबन 11871 मिली मीटर से अधिक बारिश होती है। दुनिया का सबसे नामी इलाका होने के कारण इस गांव में लोग बिना छातों के घर से बाहर नहीं निकल पाते है। 

साल भर बारिश होने की बात सुनकर हमें लगता है कि इन लोगों को काफी आनंद आता होगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। क्योंकि यहां पर साल भर सूरज नहीं निकलता है और बिना सूरज के काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। बिजली नहीं होने पर अंधेरा और धुंध छाई रहती है। 

दूसरे नंबर पर चेरापूंजी

वहीं दूसरे नंबर पर चेरापूंजी दुनिया का सबसे नमी और अधिक बारिश वाली जगह हैं। यह भारत के शिलांग से करीबन 28 किलोमीटर दूरी पर बसा हुआ एक गांव है। इस गांव को बारिश के साथ-साथ शानदार पुलों के जाना जाता है। यहां पर अधिकतर बारिश रात के समय में होती है। 

कर्नाटक का अगुम्बे शहर

वहीं तीसरे नंबर पर कर्नाटक का अगुम्बे शहर का आता है, जहां 7691 एमएम बारिश होती है। भारत के पश्चिमी घाट पर स्थित इस गांव में हर तरफ हरियाली देखने को मिलती है। अगर तापमान की बात करें तो यहां पर औसतन सालभर का तापमान 23 डिग्री के आसपास बना रहता है। 

इसके साथ-साथ महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में भी खूब बादल बरसते हैं। इस जगह साल भर में करीबन 5618 मिमी बारिश देखने को मिलती है। यहां की शानदार वादियां और झीलें मन मोह लेती है। 

महाराष्ट्र में अंबोली नाम का एक हिल स्टेशन है। जहां का नजारा देखकर आपकी आंखें फटी की फटी रह जाएगी। इस हिल स्टेशन में साल भर में करीबन 7500 मिली मीटर बारिश देखने को मिलती है। इस शहर को क्वीन आफ महाराष्ट्र और मिस्ट पैराडाइज भी बोला जाता है। यहां पर हर समय धुंध का माहौल बना रहता है।