Haryana के इस शहर में होगा 200 एकड़ जमीन का अधिग्रहण, बनेगा नया एयरपोर्ट

Haryana Airport: हरियाणा में एक नए शहर के सबसे बड़े एयरपोर्ट का निर्माण होने जा रहा है, सरकार ने इसे घोषित किया है। इस एयरपोर्ट की आकार 200 एकड़ जमीन में होगी और इसकी तैयारियाँ पहले ही शुरू हो चुकी हैं, हालांकि इसके तैयार होने का आखिरी समय अभी तक निर्धारित नहीं हुआ है
 

New Delhi: अंबाला छावनी में घरेलू हवाई अड्डे के निर्माण के लिए मार्ग खोल दिया गया है। इस एयरपोर्ट का निर्माण सेना की 20 एकड़ जमीन पर हो रहा है और इसकी लागत की अनुमानित रकम 133 करोड़ रुपये है। इसके लिए, पीडब्ल्यूडी बीएंडआर ने विस्तृत आकलन तैयार किया है और इसे हरियाणा स्टेट रोड एंड ब्रिज डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड को सौंप दिया है। इसकी मंजूरी प्राप्त होने के बाद, घरेलू हवाई अड्डे का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर कई वर्षों से काम चल रहा है।

घरेलू हवाई अड्डे के लिए सिविल एन्क्लेव को मंजूरी दी गई है। पीडब्ल्यूडी ने पहले ही 16.50 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है। इस वित्तीय योजना के अलावा, शेष राशि का उपयोग अग्निशमन, जन स्वास्थ्य कार्य, बागवानी कार्य और अन्य कार्यों के लिए होगा। एयरपोर्ट में प्रस्थान प्रतीक्षा क्षेत्र, आगमन प्रतीक्षा क्षेत्र, प्रस्थान लाउंज, आगमन लाउंज, सामान्य आगंतुक क्षेत्र, वीवीआईपी लाउंज, टिकटिंग क्षेत्र, वर्षा जल संचयन प्रणाली का निर्माण भी किया जाएगा।

यह डोमेस्टिक यातायात को काफी सुविधाएं प्रदान करेगा। लोग अब चंडीगढ़ या दिल्ली जाने के लिए हवाई यात्रा करने के बजाय अंबाला से भी यात्रा कर सकेंगे। प्रारंभ में, हवाई अड्डा आगरा, बनारस और श्रीनगर के लिए प्रथम श्रेणी उड़ानें शुरू करेगा। विमान कहां पार्क होंगे, यात्री कहां प्रवेश करेंगे और कहां से बाहर निकलेंगे? साथ ही, सुरक्षा जांच और यात्रियों की बस से विमान तक की यात्रा की विशेषता भी तैयार की गई है। इसके लिए पूरा नक्शा तैयार कर लिया गया है।

घरेलू हवाई अड्डे की यह परियोजना गृह मंत्री अनिल विज का सपना है। वे नियमित रूप से इसकी प्रगति की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। अनिल विज ने पिछले कई वर्षों से इस पर काम किया है। इस परियोजना का समापन अब नजदीक है। आने वाले समय में, गृह मंत्री की दृष्टि और मेहनत से लोगों को कई लाभ मिलेंगे। अनिल विज खुद कहते हैं कि यह परियोजना लोगों की सुविधा के लिए गंभीरता से काम हो रही है। जल्द ही, लोग इससे दूसरी जगहों के लिए उड़ान भर पाएंगे।

पीडब्ल्यूडी के एसडीई सुरेंद्र पाल ने बताया कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट के निर्माण की आशंका सहित पूरी जानकारी उपलब्ध है। अनुमान के अनुसार, 1,050 मीटर लंबी और 7.50 मीटर चौड़ी कंक्रीट सड़क का निर्माण 4.36 करोड़ रुपये की लागत से होगा। साथ ही, 1858 वर्ग मीटर क्षेत्र में 60 कारों के लिए पार्किंग और 1790 वर्ग मीटर क्षेत्र में बसों के लिए पार्किंग बनाई जाएगी।

 एक नई इमारत का निर्माण भी 555 स्क्वायर मीटर क्षेत्र में होगा, जिसमें चार प्रतीक्षालय और अधिकारियों के कार्यालय होंगे। इसके अलावा, पुरानी बिल्डिंग का नवीनीकरण भी 357 वर्ग मीटर में किया जाएगा। इस इमारत में अधिकांश कार्यालय अधिकारियों के लिए होंगे। इस परियोजना के लिए, स्थानीय वास्तुकार के कार्यालय से प्राप्त चित्रों का उपयोग किया गया है।

घरेलू हवाई अड्डे के निर्माण के लिए पहले भूमि का चयन एक लम्बी प्रक्रिया से हुआ था। सेना के कई गांवों की जमीनों की जांच की गई थी। हर अधिकारी ने अपने स्तर पर जमीनी स्थितियों की जांच की थी। जांच के बाद, सेना की जमीन पर एयरपोर्ट बनाने का निर्णय लिया गया था। अंबाला में एयरफोर्स स्टेशन के साथ-साथ घरेलू हवाई अड्डा भी बन रहा है। ज्यादातर वीएआईवी हेलीकॉप्टर सेना स्थान पर उतरते हैं और फिर वीएआईपी सड़क पर जाते हैं।

ये पढ़ें : मात्र 100 रुपये डेली के खर्च में चलेगी यह कार, बेस्ट फीचर्स के साथ 55 हजार की छूट