मुंबई में गायमुख से यहां तक बनेगा 15. 5 किमी का एलिवेटेड रोड, 20 हजार करोड़ आएगी लागत

Mumbai News :भारत देश में सबसे बड़े शहर मुंबई में गायमुख से लेकर भाईदर तक बनाई जाएगी 15.5 किलोमीटर लंबी सड़क, मुंबई विकास प्राधिकरण में सड़क परियोजना को दी मंजूरी।

 

Mumbai Traffic News : महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई शहर में बड़ा शहर होने की वजह से ट्रैफिक रहता है अत्यधिक, मुंबई शहर ने अपनी घोड़बंदर रोड पर ट्रैफिक समस्या को दूर करने के लिए गायमुख से लेकर भाईदर तक बनाई जाएगी 15.5 किलोमीटर लंबी नई सड़क, घोड़बंदर में इस नई सड़क के बन जाने से मुंबई, ठाणे, नासिक, भिवंडी से गुजरात और राजस्थान तक जाने वाले वाहनों को मिलेगा सीधा फायदा, उन्हें नहीं फंसना पड़ेगा जाम में, इस सड़क के बन जाने से शहर के यातायात में होगा सुधार, इस परियोजना से शहर होगा जाम मुक्त।

मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण ने गायमुख से लेकर भाईदर तक नई सड़क का  निर्माण करने का फैसला लिया है, इस सड़क की लंबाई 15.5 किलोमीटर होगी, इस सड़क निर्माण में 10 किलोमीटर एलिवेटेड रोड तथा 3.5 किलोमीटर का अंडरपास, मुंबई विकास प्राधिकरण अधिकारी के अनुसार इस नई सड़क के कार्य को दो चरणों में विभाजित किया गया है।

इस नई सड़क के निर्माण को दो चरणों में विभाजित होने पर पहले चरण में गायमुख से लेकर फाउंटेन होटल के बीच 5.5 किलोमीटर लंबी सड़क को तैयार किया जाएगा, गाय मुख के करीब पहाड़ और संजय नेशनल गांधी पार्क होने की वजह से इस मार्ग में  3.5 किलोमीटर लंबा मार्ग  को अंडरग्राउंड टनल में बनाया जाएगा और 2 किलोमीटर सामान्य सड़क रहेगी। इस परियोजना के दूसरे चरण में फाउंटेन होटल से लेकर गायमुख  के मध्य में  10 किलोमीटर एलिवेटेड  रोड का निर्माण कार्य किया जाएगा, यह एलिवेटेड रोड मौजूद हाईवे के ऊपर होगा, जिसमें एलिवेटेड सड़क फोरलेन तथा टनल के अंदर है  3 लाइन होगी।

हाल ही में पीछे हुई बैठक में इस परियोजना को मंजूरी दे दी गई है, इस परियोजना का निर्माण कार्य करने में खर्च की जाएगी 20,000 करोड रुपए राशि, इस प्रोजेक्ट को मंजूरी देखकर, घोड़बंदर रोड का वैकल्पिक मार्ग तैयार करने का प्लान तैयार किया है।

उपनगर तक पहुंचना होगा आसान

पूरे घोडबंदर रोड को ट्रैफिक मुक्त करने का प्लान एमएमआरडीए पिछले कुछ सालों से बना रहा है। गायमुख से भाईंदर तक का मार्ग आसान करने से पहले एमएमआरडीए ठाणे में कोस्टल रोड का प्लान पहले ही तैयार कर चुका है। ठाणे कोस्टल रोड बालकुंभ से गायमुख के बीच होगा। नए प्रॉजेक्ट को मंज़ूरी मिलने के बाद बालकुंभ से फाउंटन होटल और वहां से भाईंदर के बीच वाहन चालकों को वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध होगा। वहीं घोडबंदर रोड से सीधे बोरिवली तक पहुंचने के लिए 11.8 किमी लंबे ट्विन टनल प्रॉजेक्ट का निर्माण भी जल्द शुरू होने वाला है। ट्विन टनल प्रॉजेक्ट मेघा इंजिनियरिंग को दिया गया है। 3-3 लेन वाली टनल से वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे से ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे तक पहुंचना संभव होगा।