राजस्थान में मानसून ने भिगोये 15 जिले, अब इन जिलों का लगेगा अगला नंबर

प्रदेश में मानसून की धमाकेदार एंट्री होने के बाद अब कोटा उदयपुर संभाग से मानसून आगे बढ़ते हुए राजधानी जयपुर तक दाखिल हो चुका है. मौसम विज्ञान के अंदर जयपुर के मुताबिक, बीते दिन 27 जून को कई इलाकों में तेज बारिश देखने को मिली.
 

Rajasthan : राजस्थान के कई जिलों में मानसून की एंट्री हो चुकी है. अब तक मानसून ने लगभग 15 जिलों को कवर कर लिया है. राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश देखने को मिल रही है. इसके बाद पानी से सड़के लबालब हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी राजस्थान के जिलों में मानसून पहुंचने का अनुमान जताया जा रहा है. पिछले दिनों से ही लगातार राजस्थान गर्मी से जूझ रहा था. परंतु अब ज्यादातर जिलों में बारिश के बाद मौसम में अच्छी खासी गिरावट देखने को मिल रही है.

प्रदेश में मानसून की धमाकेदार एंट्री होने के बाद अब कोटा उदयपुर संभाग से मानसून आगे बढ़ते हुए राजधानी जयपुर तक दाखिल हो चुका है. मौसम विज्ञान के अंदर जयपुर के मुताबिक, बीते दिन 27 जून को कई इलाकों में तेज बारिश देखने को मिली. दौसा, बारां, भीलवाड़ा, बाड़मेर, जैसलमेर, जयपुर, कोटा, टोंक, सवाई माधोपुर समेत कई जिलों में बादल गरजने के साथ वज्रपात और अच्छी बारिश देखने को मिली. इसके अलावा सवाई माधोपुर, पाली, बूंदी, सीकर, झालावाड़, जोधपुर, नागौर, अजमेर, अलवर, झुंझुनू इत्यादि जिलों में मौसम विभाग की तरफ से आंधी तूफान और मेघ गर्जन के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने जानकारी दी की मानसून पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान के कई भागों में दस्तक दे चुका है. मानसून की उतरी रेखा राजधानी जयपुर से बाड़मेर तक बिछी हुई है. जिसके चलते ही राजधानी जयपुर में मानसून की दस्तक हुई है. बीते 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर जिलों और पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में गरज-चमक और आकाशीय बिजली के साथ बारिश की गतिविधियां दर्ज की गई है. बीकानेर संभाग के दो जिलों में 2 दिन बाद गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना बन रही है. आसपास के जिलों में बारिश की गतिविधियां फिलहाल काम जरूर नजर आ रही है. जुलाई के पहले सप्ताह में राजस्थान के लगभग सभी जिलों में बारिश होने का अनुमान है.