UP में औद्योगिक विकास के लिए इन 36 गावों की 14258 हेक्टेयर जमीन चिन्हित, अब शुरू होगी खरीद

उत्तर प्रदेश के झांसी में बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) के गठन के लिए योगी सरकार ने 5 हजार करोड़ के ऋण की मंजूरी दे दी है। अब इस धनराशि से यहां के 36 गांवों की 14258 हेक्टेअर जमीन की खरीद होगी। ताकि औद्योगिक विकास के लिए लैंड बैंक बनाया जा सके।
 

UP : उत्तर प्रदेश के झांसी में बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) के गठन के लिए योगी सरकार ने 5 हजार करोड़ के ऋण की मंजूरी दे दी है। अब इस धनराशि से यहां के 36 गांवों की 14258 हेक्टेअर जमीन की खरीद होगी। ताकि औद्योगिक विकास के लिए लैंड बैंक बनाया जा सके। साथ ही अन्य सुविधाओं का विकास किया जाएगा। कैबिनेट के फैसले के बाद अब बीडा के गठन में तेजी आ गई है। जल्द ही इसमें कर्मचारियों के तैनाती की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

नोएडा की तर्ज पर बीडा का निर्माण

उद्यमियों को जमीन उपलब्ध कराने के लिए नोएडा की तर्ज पर बीडा का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए सदर तहसील के शिवपुरी रोड के इर्दगिर्द के 36 गांवों की 14,258 हेक्टेअर जमीन चिह्नित की गई है। इस जमीन की खरीद के लिए कैबिनेट की मंजूरी के बाद सरकार की ओर से 5 हजार करोड़ रुपए की धनराशि जारी कर दी गई है। यूपीसीडा की ओर से गाइड लाइन आने के बाद जमीन खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

पद सृजन की प्रक्रिया शुरू

अब बीडा में जल्द ही अधिकारियों व कर्मचारियों की तैनाती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। पद सृजन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद शुरुआत में इसमें प्रदेश के अन्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अफसरों व कर्मचारियों को भेजा जाएगा। इस बीच बीडा में स्थाई कर्मचारियों की तैनाती की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। उद्योग विभाग के उपायुक्त मनीष चौधरी ने बताया कि क्षेत्र का औद्योगिक विकास शासन की प्राथमिकता पर है। जिसके चलते बीडा के गठन की कार्यवाही तेजी से जारी है।

36 गांवों की जमीन चिह्नित

कार्ययोजना के अनुसार सबसे पहले 36 गांवों की चिह्नित जमीन को खरीदा जाएगा। इस पर 5 हजार करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी। जमीन क्रय करने के बाद यहां सड़कें बनाई जाएंगी। साथ ही बिजली और पानी की व्यवस्था की जाएगी। इस पर प्रति हेक्टेअर 2.5 करोड़ रुपए का खर्च आने का अनुमान है।

जमीन खरीद-फरोख्त पर रोक

बीडा सदर तहसील के शिवपुरी हाईवे के 36 गांवों में विकसित किया जा रहा है। इसके चलते प्रशासन की ओर से 5 अप्रैल 2023 को डोमागोर, पुनावली कला, राजपुर, बछौनी, खैरा, बैदोरा, चमरौआ, खजराहा, परासई, इमिलिया, अमरपुर, गागौनी, बदनपुर, बसाई, गेवरा, सिमरा, सारमऊ, कलौथरा, परवई, पलींदा, पाली पहाड़ी, ढिकौली, कोटखेरा, अंबावाय, सिजवाहा, डगरवाहा, वमेर, वाजना, बुजुर्ग, खजराहा खुर्द, मुरारी, किल्चुवारा बुजुर्ग, मथुरापुरा, रक्सा, बरुआपुरा, सफा व किल्चुवारा खुर्द गांव में जमीन की खरीद-फरोख्त पर रोक लगा दी थी, जो अभी भी जारी है।

ये पढ़ें : UP सरकार का बड़ा फैसला, छात्रों के अभिभावकों को मिलेंगे युनिफार्म और जूते व मोजे खरीद के लिए पैसे