राजस्थान के इस शहर में बनेगा 14 किलोमीटर लंबा फोरलेन बायपास, 15 मीटर चौड़ी होगी सड़क

बायपास 20 मीटर चौड़ा और 14 किलोमीटर लंबा होगा. इसमें सड़क की चौड़ाई 15 मीटर और दोनों तरफ डेढ़-डेढ़ मीटर की पटरी और 2 मीटर का डिवाइडर भी बनाया जाएगा
 

Rajasthan : राजस्थान के दौसा जिले में बांदीकुई शहर में बाईपास का निर्माण किया जाएगा. इसके लिए 225 करोड रुपए की लागत का प्रस्ताव तैयार किया गया है. जाम जैसी समस्या से निपटने के लिए इस बाईपास का निर्माण करवाया जाएगा. आपको बता दें कि बांदीकुई शहर के अंदर दौसा कठूमर मेगा हाईवे पर इस बाईपास का निर्माण किया जाएगा. इसको निर्माण करने की तैयारी की प्रक्रिया सार्वजनिक निर्माण विभाग ने कर दी है. यह बाईपास फोरलेन होगा. बाईपास का निर्माण अलवर सिकंदरा मेगा हाईवे से दौसा कठूमर मेगा हाईवे को आपस में कनेक्ट करने के लिए करवाया जाएगा.

मुकरपुर चौराहे से बाग की ढाणी, धौलीगुमटी, केसरीसिंहपुरा लीलोज होते हुए यह नंदेरा तक इस फोरलेन बाईपास को बनाने के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक के प्रस्ताव में ये बायपास 20 मीटर चौड़ा और 14 किलोमीटर लंबा होगा. इसमें सड़क की चौड़ाई 15 मीटर और दोनों तरफ डेढ़-डेढ़ मीटर की पटरी और 2 मीटर का डिवाइडर भी बनाया जाएगा.

50 करोड रुपए की लागत

बता दें कि दौसा-कठूमर मेगा हाईवे का निर्माण कार्य लगभग 50 करोड रुपए की लागत से किया जा रहा है. जल्द ही इसका कार्य पूरा हो जाएगा. वर्तमान समय में मेगा हाईवे बांदीकुई के कस्बे के बीच से होकर आगरा फाटक से होते हुए निकल गया है. जिसकी वजह से आम लोगों और यातायात के जाम लगने से कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. फाटक होने के कारण यहां जाम लगने की समस्या बनी रहती है. हाईवे के शुरू होने के बाद यहां पर वाहनों की तादाद बढ़ जाएगी तो ऐसे में बाईपास की जरूरत पड़ेगी.

कस्बे का आधा रिंग रोड

अगर पीडब्ल्यूडी को कठूमर मेगा हाईवे के प्रस्ताव की मंजूरी मिल जाती है तो यह बांदीकुई शहर के रिंग रोड निर्माण के लिए भी बेहद कारगर साबित हो सकता है. पीडब्ल्यूडी के इंजीनियरों के मुताबिक अगर यह बाईपास बनता है तो कस्बे का आधा रिंग रोड बनकर तैयार हो जाएगा. ताकि आने वाले समय में आधा ही रिंग रोड तैयार करना पड़ेगा.