बिहार में बिछाई जाएगी 120 किमी की नई रेल लाइन, बनेंगे 12 नए स्टेशन, इन शहरों की लगी लॉटरी

औरंगाबाद और बिहटा के बीच रेल लाइन बनाने के लिए कई सालों से मांग चल रही है। बीते दो महीने पहले अंतरिम बजट के दौरान इस रेल लाइन परियोजना के लिए सरकार ने 376 करोड़ रुपए देने की घोषणा की थी।
 

Bihta Aurangabad Railway Line : औरंगाबाद और बिहटा के बीच रेल लाइन बनाने के लिए कई सालों से मांग चल रही है। बीते दो महीने पहले अंतरिम बजट के दौरान इस रेल लाइन परियोजना के लिए सरकार ने 376 करोड़ रुपए देने की घोषणा की थी। औरंगाबाद और बिहटा के लोगों में खुशी का माहौल है और अनुमान लगाया जा रहा है जल्द ही रेलवे लाइन का काम शुरू हो जाएगा। इस रेल लाइन के बनने के बाद जिले में विकास की रफ्तार तेज हो जाएगी और लोगों को कई तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। बता दें कि औरंगाबाद बिहटा रेल लाइन के लिए 16 सालों से आंदोलन चलाया जा रहा है।

बनेंगे 12 नए स्टेशन

औरंगाबाद से बिहटा तक रेल लाइन बनाने का सर्वे किया जा रहा है। इस रेल लाइन पर कुल 12 स्टेशन बनाने का सर्वे किया गया है। इस रेल लाइन परविक्रम, दुल्हिन बाजार, पालीगंज, बारा, अरवल, खभैंणी, मेहंदिया कलेर, शमशेर नगर, दाउदनगर, ओबरा और भ्रथौली में नए स्टेशन बनाने के लिए सर्वे हुआ है। इसके साथ-साथ इस परियोजना में हाल्ट बनाने का काम भी किया जाएगा।

86 करोड़ में हुआ सर्वे

रेल लाइन आंदोलन का संचालन करने वाले मनोज सिंह यादव ने बताया कि इस रेल लाइन की मांग को पूरा करने के लिए पदयात्रा दिल्ली जंतर मंतर पर धरना और बिहटा में रेल रोको आंदोलन भी चलाया गया था। इसके परिणाम स्वरुप 120 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन के सर्वे के लिए 86 करोड़ रुपए दिए गए। सर्वे का काम 21 जनवरी को पूरा किया जा चुका है और अब रेल लाइन बनाने के लिए पैसा मिला है।

यह रेलवे लाइन बनने के बाद पटना, औरंगाबाद, अरवल जिले के करीबन 90 लाख लोगों को फायदा होगा। जिस क्षेत्र के लोगों को कई तरह के विकास कार्य करने का अवसर मिलेगा। तीनों जिलों में किसान, मजदूर, व्यापारी और छात्र छात्राओं को यातायात का एक नया साधन मिल जाएगा।