उत्तर प्रदेश में यहां बिछेगी 104 की किलोमीटर की नई रेलवे लाइन, कई योजनाएं भी हुई शामिल

UP News : उत्तर प्रदेश में बागपत महा योजना 2031 में बड़ा फेरबदल किया गया है। इस  योजना का ड्राफ्ट जून 2022 को तैयार किया गया था। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश से हरियाणा के बीच नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। 

 

Uttar Pradesh News : बागपत बड़ौत खेकड़ा विकास प्राधिकरण ने महायोजना- 2031 को लेकर बड़ी अपडेट दी हैं। इस समय योजना में अब कुछ बदलाव किए गए हैं। अब इस परियोजना में परिवहन व्यवस्था को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए जोर दिया गया है। बड़ा बदलाव करते हुए परिवहन, उद्योग और खेल गतिविधियों पर खास ध्यान दिया जाएगा। इस परियोजना के तहत उत्तर प्रदेश के मेरठ से लेकर हरियाणा के सोनीपत के बीच रेल लाइन को शामिल किया गया है। यह रेल लाइन उत्तर प्रदेश के बागपत के नैथला से होकर गुजरेगी। 

मेरठ-पानीपत की 104 किमी लंबी नई रेलवे लाइन

मेरठ-पानीपत की 104 किमी लंबी नई रेलवे लाइन की मांग पिछले 25 वर्षों से चली आ रही है। यह मांग कैराना के पूर्व सांसद हुकूम सिंह ने उठाया थी। 2016 के आम बजट में उन्होंने नई रेलवे लाइन की मांग की थी। जिसमें रेलवे लाइन के लिए 2200 करोड़ रुपये का अनुमानित खर्च शामिल था। सांसद की पैरवी पर चार साल पहले कैथल-करनाल, शामली-मेरठ रेलवे लाइन का सर्वेक्षण हुआ था।

महायोजना- 2031 बदलाव

जून 2022 को बागपत बड़ौत खेकड़ा विकास  ने इस महायोजना- 2031 का ड्राफ्ट तैयार किया था। इस योजना को लेकर अगस्त 2022 के अंतिम तक आपत्तियां और सुझाव मांगे गए थे। उसे समय 568 आप्तियां मिली थी इन आपत्तियां की सुनवाई के बाद निस्तारण कर कमिश्नर की मोहर लगने के बाद प्रशासन को भेजा गया था। लेकिन बाद में इस परियोजना में बदलाव शुरू किया गया और फिर बड़ा बदलाव हुआ। इसलिए महायोजना के तहत परिवहन व्यवस्था को ज्यादा बेहतर बनाने पर खास ध्यान दिया गया है। साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र और व्यावसायिक गतिविधियों पर जोर दिया गया है। 

यूपी के मितली में बनेगी स्पोर्ट्स सिटी 

उत्तर प्रदेश के मितली में sportsसिटी बनाई जाएगी। स्पोर्ट्स सिटी के साथ-साथ यहां मेडिकल कॉलेज और महावतपुर व टटीरी  के पास ट्रांसपोर्ट नगर बनाया जाएगा। इसके अलावा बस स्टैंड को भी इस महा योजना में शामिल किया गया है। 

महायोजना में संशोधन कर शामिल प्रस्ताव

रेलवे लाइन के लिए जमीन का प्रस्ताव:

नैथला के समीप से मेरठ-सोनीपत रेलवे लाइन के लिए जमीन का प्रस्ताव किया गया है।

मेडिकल कॉलेज और स्पोर्ट्स सिटी:

मीतली में मेडिकल कॉलेज और उसके आसपास स्पोर्ट्स सिटी एवं व्यवसायिक उपयोग के लिए जमीन चिह्नित की गई है।

बस स्टैंड व ट्रांसपोर्ट नगर:

दिल्ली-सहारनपुर नेशनल हाईवे पर महावतपुर में बस स्टैंड और ट्रांसपोर्ट नगर की स्थापना का प्रस्ताव है।

अग्रवाल मंडी टटीरी में भी बस स्टैंड और ट्रांसपोर्ट नगर का प्रस्ताव शामिल किया गया है।

बागपत में नौरोजपुर गुर्जर मार्ग पर औद्योगिक क्षेत्र (Industrial Area)

मवीकलां में दिल्ली-देहरादून इकनोमिक कॉरिडोर के पास जमीन का मिश्रित उपयोग होगा
बागपत-मेरठ नेशनल हाईवे पर जवहार मेवला के पास औद्योगिक क्षेत्र का निर्माण
बागपत व खेकड़ा में रिवर फ्रंट के पास पार्क व खेल मैदान
बड़ौत में बाईपास की जगह में थोड़ा बदलाव
बागपत में नैथला की सड़क की चौड़ाई 30 मीटर करना