घर में फ्री बिजली के साथ मिलेंगे 10000 रुपए, सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए अभी करें अप्लाई

सोलर पावर के बारे में हम अक्सर सुनते रहते हैं। आजकल सोलर पैनल की तरफ लोगों का रुझान काफी देखने को मिल रहा हैं। पहले सोलर पैनल का इस्तेमाल गांव में अधिक किया जाता था।
 

Solar Energy : घरों में लगाए जाने वाले सोलर सिस्टम के बारे में तो हर कोई जानता है। इस समय सरकार बिजली पहुंचाने के लिए फ्री रूफटॉप सोलर पैनल लगवाने के आवेदन ले रही है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। आज हम आपको दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई सब्सिडी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

सरकार देगी अनुदान

सोलर पावर के बारे में हम अक्सर सुनते रहते हैं। आजकल सोलर पैनल की तरफ लोगों का रुझान काफी देखने को मिल रहा हैं। पहले सोलर पैनल का इस्तेमाल गांव में अधिक किया जाता था। लेकिन अभी यहां तक नहीं शहरों तक पहुंच चुकी है। दिल्ली सरकार ने सोलर पावर को लेकर सब्सिडी योजना की शुरुआत की है। इसके बारे में हम आज आपको पूरी जानकारी देंगे।

दिल्ली सरकार सब्सिडी स्कीम

दिल्ली सरकार द्वारा बनाई गई सोलर पॉलिसी के स्टेट कैपिटल में इसे शामिल किया गया है। रेजिडेंशियल कस्टमर के लिए अलग सब्सिडी योजना लागू की गई है। इसके तहत उपभोक्ता को ₹2000 प्रति किलो वाट के हिसाब से अनुदान मिलेगा। प्रत्येक ग्राहक को अधिकतम ₹10000 तक सब्सिडी मिलेगी।

कैसे मिलेगा अनुदान

इस सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए आपको पहले बिजली बिल का इंतजार करना होगा। रूफटॉप प्लांट लगाने के लिए ग्राहकों को अनुदान दिया जाता है। समय-समय पर इन पॉलिसी में बदलाव किया जा रहा है। दिल्ली सोलर एनर्जी पॉलिसी 2023 में से शामिल किया गया था।

केंद्र सरकार की योजना

केंद्र सरकार की तरफ से अलग योजना लागू की गई है। केंद्र सरकार ने रेजिडेंशियल कस्टमर के लिए ₹30000 प्रति किलोवाट की सब्सिडी दे रहा है। लेकिन इसके लिए शर्त रखी गई है, कि आपको डेढ़ सौ यूनिट तक बिजली की खपत करनी होगी।