भारतीय ट्रकों में क्यों नहीं मिलती AC, फ्रीज जैसी शानदार सुविधाएं, वजह जान रह जाएंगे हैरान

क्या आपके मन में आज तक ऐसा सवाल आया है कि भारत जैसे गर्म देश में भी कंपनियां ट्रक में एसी क्यों नहीं लगा कर देती है। ट्रक में AC आज के समय में एक महत्वपूर्ण फीचर बन चुका है।
 

Indian Trucks Air Conditioners : विदेशी ट्रकों में अक्सर सुनने को मिलता है कि एयर कंडीशनर, टीवी और फ्रीज जैसी सुविधा मिलती है। अगर बात पश्चिमी देशों की की जाए तो ट्रक ड्राइवर को भारत की तुलना में बहुत सारी शानदार सुविधाएं दी जाती है। परंतु अगर भारतीय ट्रक टेक्नोलॉजी की बात की जाए तो ड्राइवर को एयर कंडीशनर जैसी बेसिक सुविधा भी नहीं मिल पाती है। इस जरुरी मुद्दे पर कई बार सवाल उठाए जा चुके हैं। बीते दिनों केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस विषय पर चिंता व्यक्त की थी।

क्या आपके मन में आज तक ऐसा सवाल आया है कि भारत जैसे गर्म देश में भी कंपनियां ट्रक में एसी क्यों नहीं लगा कर देती है। ट्रक में AC आज के समय में एक महत्वपूर्ण फीचर बन चुका है। दिन रात बढ़ रही गर्मी में जिसकी जरूरत हर किसी को पड़ती है। कंपनियों ने इसके पीछे दो बड़े कारण बताए हैं, जिनका विस्तार से जानते हैं।

बढ़ेगा तेल का खर्चा

ट्रांसपोर्टेशन के सेक्टर में तेल का खर्च समान की कीमतों को निर्धारित करता है। ट्रांसपोर्ट कंपनियों की कोशिश रहती है कि डीजल के खर्चे को कम से कम किया जाए। ताकि इसे बचत हो सके और सामान की कीमतों में ज्यादा बढ़ोतरी ना हो। अगर ट्रक में AC का इस्तेमाल किया जाता है, तो तेल का खर्च करीबन 3 से 4% तक बढ़ जाता है। जिसका सीधा भार ट्रांसपोर्ट कंपनियों की जेब पर पड़ता है।

निर्धारित किराए में ट्रक को चलाने के लिए लगभग 60% तक तेल का खर्चा आ जाता है। अगर कोई ट्रक लंबी दूरी तक सफर करता है और AC का इस्तेमाल करता है, तो डीजल की खपत में इजाफा होगा और ट्रांसपोर्ट कंपनियों की लागत भी बढ़ जाएगी। आज के समय में भारतीय मार्केट में कई कंपनियों ने AC वाले ट्रक लॉन्च कर दिए हैं। लेकिन तेल की खपत अधिक होने के कारण इनकी बिक्री ज्यादा नहीं हो पाई है।

महंगा मिलता है एयर कंडीशनर वाला ट्रक

अगर कोई ट्रांसपोर्ट कंपनी एयर कंडीशनर वाले ट्रक को खरीदना चाहती है तो यह साधारण ट्रक की कीमत के मुकाबले अधिक महंगा होता है। एसी वाले ट्रकों की बिक्री कम होने की सबसे बड़ी वजह यह भी होती है। एयर कंडीशनर वाले ट्रकों की बिक्री कम होने के बाद कारण डीलर के पास स्टॉक बढ़ जाता है और कंपनियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। मार्केट में डिमांड कम होने की वजह से कई कंपनियां ही AC वाले ट्रक लॉन्च करती है।