एयरबैग वाली कार चलाते समय इन 4 बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होगी दुर्घटना

Car Safety Tips :आजकल हर नई कार एयरबैग से लैस होकर आ रही है। लेकिन सिर्फ एयरबैग होने से यह मान लेना उचित नहीं होगा कि आप सुरक्षित हैं।
 

Car Safety Tips : आजकल हर नई कार एयरबैग से लैस होकर आ रही है। लेकिन सिर्फ एयरबैग होने से यह मान लेना उचित नहीं होगा कि आप सुरक्षित हैं। अच्छी सड़कों और कारों की बढ़ती स्पीड के साथ सुरक्षा की जरूरत पर ध्यान देना और भी जरूरी हो गया है। ऐसे में यह जानना जरूरी होगा कि एयरबैग वाली कार चलाते समय आपको किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए:

हर सवारी में सीट बेल्ट जरूर पहनें

दरअसल, हर कार में सीट बेल्ट जरूर पहनना चाहिए। यह न सिर्फ कानूनी दृष्टि से जरूरी है, बल्कि बड़ी दुर्घटनाओं के दौरान जान बचाने में भी मदद करता है। हर साल हजारों लोगों की जान सिर्फ इसलिए चली जाती है क्योंकि उन्होंने सीट बेल्ट नहीं पहनी थी। और अगर आपकी कार में एयरबैग है, तो सीट बेल्ट पहनना और भी जरूरी हो जाता है। एयरबैग वाली कारों में इसके काम करने का सर्किट तभी पूरा होता है जब आप सीट बेल्ट पहनते हैं। इसका मतलब है कि टक्कर के दौरान एयरबैग तभी खुलेंगे जब सीट बेल्ट पहनी होगी।  इसलिए चलती कार में न केवल आगे की सीट पर बैठे लोगों को सीट बेल्ट पहनना चाहिए, बल्कि पीछे की सीट पर बैठे यात्रियों को भी सीट बेल्ट पहनना आवश्यक है।

स्टियरिंग व्हील से छाती 10 इंच दूर रहनी चाहिए

लेकिन घड़ी की सुइयां तीन बजे और नौ बजे की स्थिति में होती हैं जैसा कि बताया गया है। गाड़ी चलाते समय चालक को अपने हाथ स्टीयरिंग व्हील पर उसी स्थिति में रखने चाहिए। कार चलाते समय अपने हाथ या बाजू स्टीयरिंग व्हील के साफ मुंह में न रखें, वरना एयरबैग खुलने पर गंभीर चोट लग सकती है। इसी तरह गाड़ी चलाते समय छाती और स्टीयरिंग व्हील के बीच कम से कम 10 इंच की दूरी होना भी जरूरी है। अगर ऐसा नहीं होता है तो एयरबैग खुलने पर आपको चोट लग सकती है।

बच्चे के लिए बेबी सीट का इस्तेमाल करें

अगर आप शिशु या बहुत छोटे बच्चे के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो उसे अपने साथ आगे की सीट पर बैठाने की गलती कभी न करें, क्योंकि एयरबैग खुलने पर उसे गंभीर चोट लग सकती है। बेहतर होगा कि आप उसके लिए बेबी सीट का इस्तेमाल करें और उसे पीछे की सीट पर बिठाएं, और वो भी सीट बेल्ट के साथ। अगर सीट बेल्ट नहीं लगानी है, तो पीछे की सीट की बीच वाली पोजीशन छोटे बच्चों के लिए सबसे सुरक्षित मानी जाती है।

डैशबोर्ड पर भारी वस्तु न रखें

अगर कार में एयरबैग नहीं भी है, तो भी उसके डैशबोर्ड पर कभी भी भारी या सख्त वस्तु न रखें। एयरबैग वाली गाड़ियों में ऐसा करना बिल्कुल मना है। क्योंकि जब एयरबैग खुलता है, तो डैशबोर्ड को भी झटका लगता है और वहां रखी सख्त वस्तु उछलकर यात्रियों को चोट पहुंचा सकती है। इस तरह एवरवेज आपको दूसरे नुकसान से तो बचाएगा, लेकिन वह सख्त या भारी वस्तु जानलेवा हो सकती है।  यह भी ध्यान रखें कि अगर एयरबैग की लाइट क्लिक कर रही है तो यह इस बात का संकेत है कि एयरबैग की सर्विसिंग की जरूरत है।