Wheat: इन किसानों की बल्ले बल्ले! गेहूं पर मिलेगा बोनस 

 

Saral Kisan: भारत सरकार और राज्य सरकार मेहनती किसानों की आय बढ़ाने और उनकी उत्पादन मूल्य को उचित मान्यता देने के लिए प्रयासरत रही हैं। इसके साथ ही, किसानों को यह प्रोत्साहित किया जा रहा है कि वे खुद एक कंपनी के रूप में कार्य करें और अपने उत्पाद के योग्य मूल्य को प्राप्त करें, ताकि वे व्यापारियों पर निर्भर न रहें। इस मार्ग को आगे बढ़ाने के लिए, गोगांवा फार्मर कंपनी ने हजारों किसानों को गेहूँ पर बोनस राशि प्रदान करना शुरू किया है।

गोगांवा फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी की वार्षिक साधारिक बैठक हाल ही में ग्राम बैजापुर तहसील गोगांवा में हुई, जिसमें कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा की अध्यक्षता और उप संचालक कृषि श्री एम. एल. चौहान, नाबार्ड जिला विकास प्रबंधक श्री विजेंद्र पाटिल, केवीके के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. जीएस कुलमी, डॉ. आरके सिंह, डॉ. संजीव वर्मा, एफपीओ के डायरेक्टर श्री मोहन सिंह सिसोदिया, सीईओ श्री प्रवेश शर्मा आदि मौजूद थे। साथ ही, कृषि विज्ञान केंद्र खरगोन ने पर्यावरण के लिए जीवन शैली अभियान भी आयोजित किया।

काले चावल की खेती कर कमा रहे मोटा मुनाफा, इतने रुपए किलो है कीमत

इस अभियान में लगभग 400 किसानों ने भाग लिया। कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने उस समय फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी के वार्षिक साधारिक बैठक में भी शामिल होकर कपास में सघन खेती करने वाले किसानों की प्रगति पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत सरकार और मध्य प्रदेश सरकार ने इस अवधारणा को प्रारंभ किया है, क्योंकि शासन चाहता है कि किसान अब कंपनी के रूप में कार्य करें। वहीं, एफपीओ को स्थानीय स्तर पर भी किसानों को स्वतंत्र वैज्ञानिक बनाने का अवसर मिला है।

किसानों के पास जितनी बड़ी प्रयोगशाला है, वह किसी भी शोध केंद्र में नहीं होगी। इस अवसर का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने प्राकृतिक खेती को अपनाने पर भी बल दिया। कलेक्टर ने कहा कि किसानों को अपनी उपज को व्यापारियों को नहीं बेचना चाहिए, बल्कि वे खुद एफपीओ बनाकर किसानों की उपज को खरीद सकते हैं। इस समय, एफपीओ के बीओडी श्री मोहन सिंह सिसोदिया, सीईओ श्री प्रवेश शर्मा और एडीएम नाबार्ड श्री विजेंद्र पाटिल ने एफपीओ की कार्यपद्धति, उद्देश्य, शुरुआत, लाभ आदि के बारे में जानकारी दी।

इस दौरान, एफपीओ ने अपने किसान सदस्यों को गेहूं खरीदी की बोनस राशि भी प्रदान की। कलेक्टर श्री वर्मा ने किसान श्री रमेश को 71,310 रुपये, श्री भूपेंद्र को 24,000 रुपये और श्री संजय को 19,000 रुपये के बोनस चेक प्रदान किए। इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि गोगांवा फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी में कुल 537 किसान सदस्य हैं और एफपीओ की दस लाख रुपये की निधि एकत्रित है। एफपीओ के पास खुद का वेयरहाउस भी है।

मंडी भाव 24 जून 2023: नया धान, नरमा, तिल, मोठ, मेथी, बाजरा, चना सहित सभी फसल रेट