दवा की जगह इन नेचुरल चीजों का करें उपयोग, घर से गायब हो जाएंगे चूहे

चूहे पिपरमेंट स्मेल को पसंद नहीं करते। चूहों से छुटकारा पाने में पिपरमेंट ऑयल मदद कर सकता है। इसके लिए पिपरमेंट ऑयल को घर में स्प्रे करें। एक दिन में चूहे घर से गायब हो जाएंगे। पानी में मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप चाहें।
 

Saral Kisan : चूहे पिपरमेंट स्मेल को पसंद नहीं करते। चूहों से छुटकारा पाने में पिपरमेंट ऑयल मदद कर सकता है। इसके लिए पिपरमेंट ऑयल को घर में स्प्रे करें। एक दिन में चूहे घर से गायब हो जाएंगे। पानी में मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप चाहें।

फिटकरी : फिटकरी भी चूहे को पसंद नहीं है। चूहों को घर से बाहर निकालने के लिए आप फिटकरी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप फिटकरी का पाउडर बनाकर चूहों की जगहों पर छिड़क दें। फिटकरी पाउडर को पानी में मिलाकर स्प्रे भी कर सकते हैं।

मिर्च: आप चूहों से छुटकारा पाने के लिए भी रेड चिली पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप घर में जगहों पर लाल मिर्च पाउडर या घोल छिड़क सकते हैं, जहां चूहे अक्सर आते हैं। इसका उपयोग करने से पहले, हाथों पर ग्लव्स और आंखों पर चश्मा जरूर पहन लें।

कपास: पूजा में कपूर का उपयोग चूहों को दूर कर सकता है। इसके लिए स्टोर, किचन और अन्य स्थानों पर कपूर के टुकड़े रखें। जहां चूहे अधिक देखते हैं चूहों को कपूर की महक से दम घुटने लगता है, इसलिए इसे बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। चूहे भगाने के लिए कपूर उपयुक्त हो सकता है।

तम्बाकू: स्वास्थ्य के लिए तंबाकू घातक है, लेकिन घर में चूहों को नौ दो ग्यारह करने में ये काफी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप आटे या बेसन में थोड़ा सा घी मिलाकर गोलियां बना लें। फिर इनको चूहों के पास रखें। सारे चूहे एक दिन में घर छोड़ देंगे।

ये पढ़े : अगर वजन घटाने के उपयोग करते है नींबू वाली चाय, इसके नुकसान जरूर पढ़ ले