मध्यप्रदेश में ग्रीष्मकालीन मूंग और उड़द खरीद प्रक्रिया शुरू, 31 जुलाई तक इन जिलों में होगी ख़रीद

MP Goverment To Procure Urad And Moong : मध्य प्रदेश के किसानों की लगी लॉटरी, इस दिन तक की जाएगी मूंग की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीद, किसानों को मिलेगा इस बार ग्रीष्मकालीन मूंग का अच्छा दाम। 

 

Good News For MP Farmers : मध्य प्रदेश में ग्रीष्मकालीन मूंग की कटाई लगभग पूरी कर ली गई है, किसानों द्वारा फसल को काटकर  निकल गई है, अब किसान फसल को बेचने का प्लान बना रहे हैं, तो उन किसानों के लिए अच्छी खबर, सरकार 31 जुलाई तक न्यूनतम समर्थन मूल्य पर करेगी मूंग और उड़द की खरीद, मूंग की खरीद के लिए केंद्र को किया शुरू, इस बार किसानों को मूंग और उड़द का मिलेगा अच्छा दाम।

यह पर हो रही खरीद 

मध्य प्रदेश में ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीद 32 की जा रही हैं. जबकि उड़द की खरीद 10 जिलों में की जाएगी. इसके लिए खरीद केंद्र सक्रिय कर दिए गए हैं. मध्य प्रदेश कृषि विभाग के अनुसार, मूंग की खरीद 31 जुलाई की जाएगी. ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीद 32 जिलों में होगी. इन जिलों 32 में शामिल नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, रायसेन, हरदा, सीहोर, जबलपुर, देवास, सागर, गुना, खंडवा, खरगोन, कटनी, दमोह, विदिशा, बड़वानी, मुरैना, बैतूल, श्योपुर, भिण्ड, भोपाल, सिवनी, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, छतरपुर, उमरिया, धार, राजगढ़, मंडला, शिवपुरी, अशोकनगर, इंदौर और बालाघाट शामिल हैं। 

10 जिलों में खरीदा जाएगा उड़द 

मध्य प्रदेश में उड़द खरीद की प्रक्रिया की तारीख 31 जुलाई तक है. उड़द की खरीद के लिए 10 जिले शामिल हैं. इनमें जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, दमोह, छिंदवाड़ा, पन्ना, मंडला, उमरिया, सिवनी और बालाघाट जिले शामिल हैं. किसानों से उड़द न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएगी, किसानों द्वारा बेची गई फसल की राशि का भुगतान सीधा खातों में किया जाएगा। 

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर होगी खरीद 

बता दें कि केंद्र सरकार ने मार्केटिंग ईयर 2024-25 के लिए मूंग और उड़द की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की घोषणा की थी. सरकार ने मूंग पर 8558 प्रति क्विंटल और उड़द पर 6950 प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य तय किया है. इसी मूल्य पर खरीद केंद्रों पर किसानों से खरीद की जाएगी. किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, किसान होंगे मालामाल, सरकार ने सुरू करदी सरकारी खरीद मध्य प्रदेश सरकार का कहना की की वह किसानों से खरीद करेगी अनाज का एक एक दान, फसल खरीद के बाद 72 घंटों के अंदर खातों मे कर दिया जाएगा राशि का भुगतान।