किसानों को फसल पर मिलेगा लोन, बिना गारंटी 7 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा लाभ

WDRA के तहत आने वाले को दामों की अच्छी तरह निगरानी की जाती है और बढ़िया इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया गया है। किसानों के कल्याण को बढ़ावा देने के लिए यह स्कीम चलाई गई है।
 

Warehouse Grain Storeage Scheme : भारत सरकार किसानों की आय को दुगुना करने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। सरकार द्वारा चलाई जा रही है इस किसान उपज निधि योजना के तहत किसान वेयरहाउसिंग डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी अथॉरिटी के पास रजिस्टर गोदामों में अपनी फसल रखकर लोन ले सकते हैं। लोन लिए गए अमाउंट पर 7 फीसदी की दर से ब्याज लिया जाएगा।

WDRA के तहत आने वाले गोदामों की अच्छी तरह निगरानी की जाती है और बढ़िया इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया गया है। किसानों के कल्याण को बढ़ावा देने के लिए यह स्कीम चलाई गई है। इनको गोदामों में फसल खराब नहीं होती और किसानों को अपनी उपज की बढ़िया आय मिल जाती है।

मिलेंगे कई शानदार फायदे

  • इस योजना के तहत भंडारण और तत्काल पैसे मिलने की समस्याओं का समाधान होगा।
  • किसान उपज को वेयरहाउसिंग डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी अथॉरिटी के पंजीकृत गोदामों में जमा करके लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • किसान बिना कुछ गिरवी रख 7% ब्याज पर लोन ले सकते हैं।
  • इससे किसानों को उपज का उचित मूल्य मिलेगा।
  • किसानों को फसल भंडारण के लिए बेहतर अवसर मिलेंगे

लोन के लिए जरूरी

किसानों को इस लोन सुविधा का लाभ उठाने के लिए फसल को WRDA के रजिस्टर्ड गोदाम में जमा करवाना होगा। किसानों को बिना कुछ गिरवी रखें 7 फ़ीसदी ब्याज दर पर लोन मिल जाएगा। किसानों को पहले इन गोदामों में भंडारण करने के लिए तीन फ़ीसदी सिक्योरिटी डिपाजिट राशि को जमा करवाना पड़ता था। अब एक फीसदी सिक्योरिटी डिपाजिट भुगतान करने की जरूरत होगी।