किसान खेत से चूहों को बिना मारे ऐसे भगाएं, सबके घर मिलेगी उपाय की ये चीजें

चूहों को भगाने के लिए हजारीबाग के जियोलॉजिस्ट डॉक्टर मुकेश सिन्हा ने बताया कि चूहों के नाक से लेकर मुंह काफी सेंसिटिव होते हैं. किसान कुछ ऐसे उपाय कर सकते हैं
 

भारत के कई हिस्सों में किसानों को खेतों में चूहों की वजह से नुकसान उठाना पड़ता है. शुरुआत में फसल की बुवाई से लेकर कटाई तक चूहे उत्पात मचाते हैं. किसानों को होने वाली यह एक आम समस्या बनी हुई है. चूहे खोदकर फसलों की जड़े निकाल देते हैं. कई जगहों पर बिल खोदकर जमीन को नरम कर देते हैं. जिसकी वजह से किसानों को फसलों में नुकसान होने के कारण घाटा लगता है. चूहों खेतों में नहीं बल्कि घरों में भी कपड़ों को काट देते हैं और गंदगी भी फैलाते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम आपको एक साधारण सा उपाय बताने जा रहे हैं.

चूहों को भगाने के लिए हजारीबाग के जियोलॉजिस्ट डॉक्टर मुकेश सिन्हा ने बताया कि चूहों के नाक से लेकर मुंह काफी सेंसिटिव होते हैं. किसान कुछ ऐसे उपाय कर सकते हैं. जिसे खेतों से चूहों को भगाया जा सकता है. इसमें चूहों को मारने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती. खेत से चूहों को भगाने के लिए उन्होंने बताया कि खेतों में किसान काली मिर्च और लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं. किसानों को इनका पाउडर बनाकर उनके बिलों के पास छिड़काव करना होगा. जिसके वजह से चूहे बिल को छोड़कर भाग जाएंगे.

कपूर के तेल का इस्तेमाल

डॉ मुकेश ने जानकारी दी की, खेत से चूहों को भगाने के लिए किसान कपूर के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. कपूर के तेल को इस्तेमाल करने के लिए छोटी-छोटी हुई की पोटली बनाकर जगह-जगह पर इनका छिड़काव करने से चूहे भाग जाते हैं क्योंकि कपूर की पोटली से एक खास प्रकार की सुगंध निकलती है. जो चूहों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती. इस विधि में पुदीने के तेल और कपूर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा चूहों को खेतों से भगाने के लिए उनके बिल के आगे तेज पत्ता या फिटकरी के गोल का इस्तेमाल किया जा सकता है. दोनों से निकलने वाली सुगंध से चूहे दूर भागते हैं.