मूंग बेचकर इस राज्य के किसानों की हुई मौज,  बाजार मे आया 500 रुपए का उछाल

MP Agriculture News : रमेश कुमार लकड़वाला ने कहा कि हम किसानों को पहली बार मूंग की उपज का सही दाम मिल पाया है। जिसके अंतर्गत किसानों से मूंग की फसल को 8558 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदा जा रहा है। मूंग की खरीद बाजार रेट से 500 रुपए अधिक होने पर किसान भाई समर्थन मूल्य पर ही अपनी फसल को बेच रहे हैं। इस दौरान एक किसान से एक बारी में 8 हेक्टेयर की उपज खरीदी जा रही है।
 

MP News : आज आपको मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के बारे में बताने वाले हैं जहां मूंग की खरीद पहली बार समर्थन मूल्य पर की गई है। उसके अंतर्गत रेणुका कृषि उपज मंडी में एमागिर्द समिति मूंग की खरीद जोरों पर कर रही है। जिस कारण से किसानों को बाजार से भी ज्यादा भाव मिल रहा है। इसी बीच सभी किसान साथी भी अपनी-अपनी मूंग की फसल को तेज बहाव में बेचने के लिए उपज मंडी में तेजी से पहुंच रहे हैं। इसी के साथ किसानों की फसल की खरीद भी समर्थन मूल्य पर की जा रही है। किसान साथी अपनी फसल को समर्थन मूल्य पर 31 जुलाई तक उपज मंडी में बेच सकते हैं।

इसके बारे में किस रमेश कुमार लकड़वाला ने बताते हुए कहा कि हम किसानों को पहली बार मूंग की उपज का सही दाम मिल पाया है। जिसके अंतर्गत किसानों से मूंग की फसल को 8558 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदा जा रहा है। मूंग की खरीद बाजार रेट से 500 रुपए अधिक होने पर किसान भाई समर्थन मूल्य पर ही अपनी फसल को बेच रहे हैं। इस दौरान एक किसान से एक बारी में 8 हेक्टेयर की उपज खरीदी जा रही है।

केंद्र प्रभारी ने दी इसकी सूचना

केंद्र प्रभारी नरेंद्र निकम ने बताते हुए कहा कि रेणुका कृषि उपज मंडी में समिति की तरफ से समर्थन मूल्य पर मूंग को खरीदा जा रहा है। इसी के साथ समर्थन मूल्य पर खरीदी होने से किसान विकास दिख रहे हैं। इसके अलावा अच्छा भाव मिलने से किसान अपनी उपज को समर्थन मूल्य पर ही बेच रहे हैं। अभी तक डेढ़ सौ क्विंटल मुंग की खरीदी हुई, इसके अलावा 230 से अधिक किसानों ने अपनी फसल का पंजीयन करवाया था और एसएमएस के आधार पर किसान अपनी फसल को बेचने के लिए मंडी में आ रहे हैं। अधिकारी किसानों से खरीदी भी कर रहे है।