किसानों को मुफ्त में मिल रहा मरुआ का बीज, यहां करें आवेदन 
 

Agriculture News : देश में सरकार किसानों को मोटे अनाज की ओर आकर्षित करने के लिए विशेष ध्यान दे रही है। इसी वजह से सरकार किसानों को 100 फ़ीसदी अनुदान पर मोटे अनाज के बीज उपलब्ध करवा रही है।

 

Bihar News : देश में सरकार किसानों को मोटे अनाज की ओर आकर्षित करने के लिए विशेष ध्यान दे रही है। इसी वजह से सरकार किसानों को 100 फ़ीसदी अनुदान पर मोटे अनाज के बीज उपलब्ध करवा रही है। बिहार के दरभंगा जिले में 100 फ़ीसदी सब्सिडी पर मरुआ का बीज मिल रहा है। अगर किसी को योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्द ही नजदीकी कृषि कार्यालय में पहुंचकर बीज प्राप्त कर सकते हैं। 

मोटे अनाज को लेकर कई योजनाएं

कृषि अधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि सरकार मोटे अनाज को लेकर कई योजनाएं चला रही है। सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना के तहत कृषि अधिकारियों ने पंचायत से 25 एकड़ खेतों का चयन किया है। जिन्हें मरुआ का बीज 100% सब्सिडी पर दिया जाएगा। किसानों को एक एकड़ में विदाई करने के लिए 4 किलो मरुआ का बीज उपलब्ध करवाया जा रहा है। 

इतने रुपए किलो है कीमत 

किसानों को बांटे जा रहे बीज की कीमत मार्केट में डेढ़ सौ रुपए किलो चल रही है। मरुआ की फसल में सीपीयू 48 वैरायटी आती है जो 100 दिन में तैयार हो जाती है। लेकिन सरकार किसानों को 78 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बीज वितरण कर रही है। जो सब्सिडी के रूप में किसानों के खाते में वापस कर दिया जाएगा।