ढेंचा की खेती करके किसान कमा रहे तगड़ा मुनाफा, आसान है शुरू करने का तरीका 
 

Business News : आज हम आपको खेती-बाड़ी से जुड़े एक बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं। जिसे अपनाकर तगड़ी कमाई कर सकते हैं। आजकल खेती में नई-नई तकनीक आ जाने की वजह से खेती करना काफी आसान हो गया है।

 

Business Idea : आज हम आपको खेती-बाड़ी से जुड़े एक बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं। जिसे अपनाकर तगड़ी कमाई कर सकते हैं। आजकल खेती में नई-नई तकनीक आ जाने की वजह से खेती करना काफी आसान हो गया है। अगर आप भी खेती के जरिए तगड़ी कमाई करना चाहते हैं, तो आज हम आपको हरी खाद के बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं। 

आर्थिक मदद

आज हम आपको ढेंचा की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसकी खेती करके आप आसानी से बढ़िया मुनाफा कमा सकते है। इसकी खेती के लिए सरकार आपकी आर्थिक मदद भी करेगी। जैसा कि हम जानते हैं, ढेंचा को हरी खाद के रूप में जाना जाता है। आप भी अगर खेत में ढेंचा उगाते हैं, तो यह आपकी उत्पादन बढ़ाने में मदद करेगा। 

साल 2023 24 में हरियाणा सरकार ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए बड़ी घोषणा की है। प्राकृतिक खाद के रूप में ढेंचा की खेती करने वाले किसानों को सरकार 720 रुपए प्रति एकड़ का खर्च देने वाली है। हरी खाद के रूप में ढेंचा का इस्तेमाल करने पर यूरिया की जरूरत नहीं पड़ती। जिससे किसानों को इसका सीधा फायदा मिलेगा। 

कैसे करें खेती 

ढेंचा की खेती किसी भी सीजन में की जा सकती है। लेकिन आमतौर पर किसान इसकी बुवाई खरीफ सीजन में करते हैं। ढेंचा की खेती करने के लिए सबसे पहले खेत की अच्छी तरह जुटाए कर दें और इसकी सरसों की तरह बुवाई तकनीकी या फिर छिड़काव विधि से बिजाई की जा सकती है। अगर आप हरी खाद के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो छिड़काव विधि से इसकी बुवाई की जा सकती है। इसका पौधा 45 दिन के अंदर 3 फीट तक बढ़ जाता है। इसके अकाउंट में नाइट्रोजन का भंडार होने के कारण बाद में यूरिया की जरूरत नहीं पड़ती। 

कैसे होगी तगड़ा फायदा 

हरी खाद के रूप में इस्तेमाल करने के लिए ढेंचा की खेती की जाती है। हरी खाद बनाने के बाद खेतों में खरपतवार होने की आशंका कम हो जाती है। इसमें नाइट्रोजन की मात्रा अधिक होने के कारण यूरिया की कम जरूरत पड़ती है। जिससे खेतों में खरपतवार की समस्या से छुटकारा मिलता है और खर्च काफी कम हो जाता है। डांसर की खेती से आप करीबन प्रति एकड़ 25 टन तक की पैदावार ले सकते हैं। इसका भी ₹40 किलो बिकता है। जिससे आप एक फसल में कम से कम 10 लख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।