Elaichi ki kheti : इलायची की खेती में किसान करें लागत से 3 गुना ज्यादा कमाई, 1 पौधे से मिलेगी 5 किलो उपज

किसान शिवपूजन ने बताया कि इलायची की खेती के बारे में पहले उन्हें कुछ भी पता नहीं था. इस खेती के बारे में उनके एक दोस्त ने उन्हें बताया.
 

Cardamom Farming : बिहार के वैशाली जिले में कुछ किसान आजकल पारंपरिक खेती छोड़कर नई खेती में किस्मत आजमा रहे हैं. कई सारे किसान तो ऐसे हैं जिन्होंने यह खेती शुरू करने के बाद अच्छा मुनाफा मिला है. वैशाली जिले के सदर प्रखंड के पान हाट के रहने वाले किसान शिवपूजन चौरसिया ने बताया कि वह पहले आम और सब्जियों की खेती ज्यादा करते थे. परंतु अब वह दोनों खेती छोड़कर इलायची की खेती कर रहे हैं. अब उन्हें इलायची की खेती के बारे में खूब सारी जानकारियां मिली है. इलायची की खेती में अपने आधार पर किए गए कई प्रयोग सफल हुए हैं.

किसान शिवपूजन ने बताया कि इलायची की खेती के बारे में पहले उन्हें कुछ भी पता नहीं था. इस खेती के बारे में उनके एक दोस्त ने उन्हें बताया. शिवपूजन अपने दोस्त के यहां उत्तर प्रदेश में मुलाकात करने के लिए गए हुए थे. अपने दोस्त के यहां इलायची की खेती करते देख उन्हें भी लगा कि वह भी अपने खेत में इलायची की खेती करेंगे. शिवपूजन ने कहा कि इलायची की खेती के बारे में जानकारी लेकर वह अपने घर लौट आए.

एक पेड़ से 5 किलो इलायची उत्पादन

उन्होंने प्रयोग के आधार पर पहले एक पेड़ लगाकर कोशिश की. जब उसे एक पेड़ से उन्हें अच्छा फल मिला तो उन्होंने इलायची की खेती करना शुरू कर दिया. अब वह चार कट्ठा खेत में इसकी खेती कर रही है. उन्होंने बताया कि एक पेड़ से एक साल में लगभग 5 किलो इलायची का उत्पादन हो जाता है. बाजार में 1200 रुपए एक किलो के इलायची के मिलते हैं.

एक पेड़ की कीमत 100 रुपए

किसान शिवपूजन ने बताया कि इलायची की खेती में बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. परंतु इसमें मुनाफा भी मोटा होता है. इलायची के एक पेड़ की कीमत 100 रुपए है. और 2 साल में इसका पेड़ तैयार होने के बाद फल देने लग जाता है. इलायची की खेती जुन-जुलाई महीने में की जा सकती है. एक पौधे से साल भर में चार से पांच किलो इलायची की उपज हो जाती है. किसान शिवपूजन ने अपने खेत में इलायची के 100 पेड़ लगा रखे हैं. 2 साल में वह अब तक अच्छी कमाई कर रहे हैं. इस खेती में समय-समय पर सिंचाई और दवा बेहद जरूरी है. इलायची की खेती में खर्चे से तीन गुना तक कमाई है.