काले चावल की खेती कर कमा रहे मोटा मुनाफा, इतने रुपए किलो है कीमत 

 

Saral Kisan: काले धान से निकलने वाले काले चावल की बाजार में एकदम शानदार कीमत है! जाने-माने मंडियों में ये खासी बड़ी कीमत पर चढ़ते हैं। बताता हूँ, इन चावलों की कीमत किलोग्राम तकरीबन 400 से 500 रुपये होती है। यह तो वाह, एकदम रॉकिंग रेट है!

देखो, अगर तुम बाजार में सामान्य चावल खरीदने जाओगे तो वो तुम्हें किलोग्राम के करीब 30 से 40 रुपये में मिलेगा। यहाँ तो एक तरफ़ काले चावल बहुत महंगे हैं, और दूसरी तरफ़ सामान्य चावल बिलकुल सस्ते!

अब ये तो हमारे भारतीय किसान भी जान चुके हैं कि कृषि से ज्यादा पैसे कमाने के लिए उन्हें ऐसी फसल बोनी चाहिए जिसकी बाजार में दरबदर्पूर मांग हो और उसे बेचने पर अच्छा मुनाफ़ा मिले। और तभी तो आजकल काले चावल की फसल बहुत चर्चा में है! लोगों के लिए ये चावल काला सोना कहलाते हैं, अरे वाह, बहुत ही दमदार नाम है!

इस काले चावल में इतनी गुणवत्ता होती है कि इसे औषधीय रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है! इसमें ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो दूसरे चावलों में बिलकुल नहीं होते। विटामिन बी, विटामिन ई, कैल्शियम, आयरन, मैग्नेशियम, जिंक, और बहुत कुछ, ये सब इस चावल में अद्भुत मात्रा में मौजूद होते हैं।

वाह, बाजार में इसकी कीमत कितनी है ना? तो सुनो, काले चावल की बाजार में कीमत तो लगभग 400 से 500 रुपये किलो होती है। वहीं, अगर तुम सामान्य चावल बेचने का सोचोगे तो बस 30 से 40 रुपये किलो तक ही मिलेगा। ओह बापरे, काले चावल की तो खासतौर पर इंडोनेशिया और अन्य एशियाई देशों में बड़ी डिमांड है! हाँ, अब तो यहाँ भी लोग इन चावलों की ओर ध्यान देने लगे हैं। अब देखो, दूसरे राज्यों के किसान भी इस धान की खेती कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ में तो अरे वाह, इस बारे में काफ़ी सारे किसानों को ट्रेनिंग भी मिली है, और वे बड़ी तड़ातोड़ मेहनत कर रहे हैं। सरकार भी उनकी मदद कर रही है जितनी हो सके।

मंडी भाव 24 जून 2023: नया धान, नरमा, तिल, मोठ, मेथी, बाजरा, चना सहित सभी फसल रेट