चने की मांग कमजोर, मूंग दाल में मिलर्स की खरीद सीमित, चना और तुअर दाल में तेजी

Price Of Gram : खरीद और बिक्री दोनों कमजोर होने से चने के भाव स्थिर हो गए हैं। बाजार में चने की उपलब्धता कमजोर बनी हुई है, जिससे विक्रेता कम दामों पर इसे बेचने को तैयार नहीं हैं। ठोस माल की मांग के चलते यहां से चने के भावों में अच्छी तेजी देखी जा सकती है।
 

Price Of Gram : खरीद और बिक्री दोनों कमजोर होने से चने के भाव स्थिर हो गए हैं। बाजार में चने की उपलब्धता कमजोर बनी हुई है, जिससे विक्रेता कम दामों पर इसे बेचने को तैयार नहीं हैं। ठोस माल की मांग के चलते यहां से चने के भावों में अच्छी तेजी देखी जा सकती है। दाल मिलर्स की मांग के चलते भाव 7000 रुपए प्रति क्विंटल हो गए।

ऊंचे भाव पर बिकवाली बढ़ने और खरीद कमजोर होने से मूंग के भाव में पहले ही 100 से 200 रुपए प्रति क्विंटल की गिरावट आ चुकी है। मूंग दाल में कमजोर उठाव के चलते मिलर्स की ओर से मूंग दाल की खरीद सीमित बनी हुई है। जिसमें भावों में कोई तेजी या कमी नहीं देखी जा रही है। दाल मिलर्स की सामान्य मांग के चलते ग्रीष्मकालीन मूंग के भाव 8400 रुपए पर पहुंच गए।

वहीं टिकाऊ वस्तुओं की मांग न होने से तुअर की लिवाली शांत बनी हुई है। बिकवाली घटने और लिवाली बढ़ने से सोमवार को तुअर के भाव स्थिर रहे। इधर, तुअर और चना दाल में कमजोर बिकवाली और मिल मालिकों की ओर से पूछपरख बढ़ने से भाव में 100 रुपये तक का सुधार दर्ज किया गया। 

आयातकों की ओर से जारी बिकवाली और सुस्त मांग के कारण चेन्नई तुअर लेमन में 50 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट देखी गई और इस गिरावट के साथ लेमन का भाव 11175 रुपये से 11200 रुपये प्रति क्विंटल रह गया। इसी तरह मुंबई अफ्रीकी तुअर का भाव भी इस सप्ताह 200 रुपये प्रति क्विंटल और मोजाम्बिक सफेद का भाव 11200 रुपये घट गया। गाजरी 11100 रुपये, मलावी 10850 रुपये और सूडान नया 11700 रुपये से 11750 रुपये प्रति क्विंटल हो गया।